उसकी लंबाई भले ही मात्र 27 इंच है लेकिन उसके ख्वाब बड़े-बड़े हैं।

दुनिया का सबसे छोटा आदमी होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कोलंबिया का 24 वर्षीय डांसर एडवार्ड निनो हर्नांडेज खुद को अद्भुत व्यक्ति मानता है। उसकी तमन्ना फास्ट कार खरीदने और दुनिया का भ्रमण करने की है। निनो जिन हस्तियों से मिलने की हसरत रखता है, उनमें शामिल हैं जैकी चान, सिल्वेस्टर स्टालान और पूर्व कंबोडियाई राष्ट्रपति एल्वरो यूराइब।

निनों का वजन 10 किलो है और दुनिया का जीवित सबसे छोटा व्यक्ति है। पार्ट टाइम डांसर निनो का कहना कि मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मेरे जैसा और कोई नहीं। वह यह भी खुलासा करता है कि उसकी एक गर्लफ्रेंड भी है जिसकी लंबाई 5 फीट से कम है।
हालांकि निनो के दोनों आंखों में कैट्रैक्ट्स हैं जिससे उसे धुंधला दिखता है और परिवार के पास उसका इलाज करने के लिए पैसे नहीं हैं, इसके बावजूद उसे एक फिल्म में बतौर ड्रग चोर का रोल मिल गया है। दुनिया का सबसे छोटा आदमी होने और गिनीज बुक में दर्ज होने के बाद चर्चा में आना उसे अच्छा लगता है लेकिन उसकी एक पीड़ा भी है। वह कहता है, 'लोग हमेशा मुझे छूना चाहते हैं और गोद में उठाना चाहते हैं। इससे मुझे बहुत दुख होता है।'
निनों की 43 वर्षीय मां नोएमी हर्नांडेज के मुताबिक वह पांच बच्चों में सबसे बड़ा है और जब वह दो साल का था, तब से उसका बढ़ना रुक गया। डॉक्टर कभी इसका जवाब नहीं सके कि वह क्यों इतना छोटा है। जन्म के समय उसका वजन 1.5 किलो और लंबाई मात्र 15 इंच थी। डॉक्टर इस बात को लेकर अचंभित थे कि वह इतना छोटा क्यों है। उन्होंने तीन साल तक उसका अध्ययन किया लेकिन बाद में उनकी दिलचस्पी खत्म हो गई।
नोएमी और उसके पति, जो एक सेक्यूरिटी गार्ड है, की एक बेटी की 1982 में मौत हो गई थी जो निनो की तरह छोटी थी। उनका सबसे छोटा बेटा 11 साल का है और उसकी लंबाई 37 इंच है। दिमागी तौर पर निनो तेज है लेकिन बार-बार फेल होने के बाद उसने 13 वें वर्ष में स्कूल को अलविदा कह दिया था।
उसकी मां का कहना है कि वह कभी कंबोडिया से बाहर नहीं गया लेकिन उसे घूमना पसंद है। निनो की यह प्रसिद्धि पता नहीं कितने दिन टिकेगी क्योंकि नेपाल का खगेंद्र थापा मागर उसकी जगह ले सकता है। वह अक्टूबर में 18 वर्ष का होने जा रहा है। उसकी लंबाई 22 इंच है और गिनीज बुक में सबसे छोटे जीवित किशोर के तौर पर दर्ज है। इससे पहले दुनिया का सबसे छोटा व्यक्ति चीन का पिंगपिंग था जो उससे 1.5 इंच ज्यादा लंबा था। मार्च में उसकी मौत हो गई थी।

1 टिप्पणी:

दीर्घतमा ने कहा…

अच्छी खोजपूर्ण लेख है ब्यक्ति छोटा क्यों न हो लेकिन उसका अरमान तो बड़ा है.